iphone new update

IPhone New Update: टेक कंपनी एपल जल्द ही आईफोन में थर्ड पार्टी स्टोर से ऐप इंस्टॉल कर सकेंगे। कंपनी ने घोषणा कि है कि मार्च में iOS 17.4 अपडेट के साथ आईफोन यूजर्स थर्ड-पार्टी स्टोर से ऐप इंस्टॉल कर सकेंगे। हालांकि, यह सुविधा फिलहाल यूरोपीय संग के 27 देशों में ही मिलेगी। इसके अलावा दुनियाभर में आईफोन यूजर्स सिर्फ एपल के ऐप स्टोर से ही ऐप इंस्टॉल कर सकेंगे।

अभी आईफोन में सिर्फ ऑफिशियल एपल स्टोर से ही ऐप इंस्टॉल करने की परमिशन है। इस सुविधा से पैदा होने वाली संभावित खतरों से निपटने के लिए कंपनी कई सुरक्षा उपाय कर रही है। कंपनी तय कर रही है कि ऐप्स एक टेस्ट से गुजरें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यूजर्स के लिए आईफोन सेफ हैं। कंपनी ऐप्स के बारे में अधिक जानकारी भी जुटा रही है।

एपल को यूरोप में लोगों को अधिक ऑप्शन देने होंगे: DMA
एपल आईफोन यूजर्स को यह सुविधा एपल यूरोप के डिजिटल मार्केट एक्ट (DMA) के कारण दे रही है। DMA के अनुसार, एपल को यूरोप में लोगों को अधिक ऑप्शन देने होंगे और नए ऐप्स का उपयोग करते समय उन्हें संभावित खतरों से बचाना होगा। इसके साथ ही एपल डेवलपर्स को अपने ऐप्स को अलग-अलग तरीकों से शेयर करने के लिए नए टूल दे रही है।

थर्ड-पार्टी ऐप स्टोर क्या है?
किसी भी मोबाइल में ऐप इंस्टॉल करने के लिए एक ऑफिशियल ऐप स्टोर होता है। जैसे- आईफोन में एपल ऐप स्टोर और एंड्रॉएड यूजर्स के लिए गूगल प्ले स्टोर ऑफिशियल ऐप स्टोर हैं। एंड्रॉएड यूजर्स थर्ड पार्टी सोर्स जैसे- सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और SMS के टेक्स्ट मैसेज में शेयर किए गए डायरेक्ट लिंक के जरिए ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके अलावा, कई ऐप और वेबसाइट भी अपने मोबाइल ऐप स्टोर के जरिए इंस्टॉल करने की परमिशन देते हैं।

मार्च में मिलेगा नया अपडेट
कंपनी नया अपडेट मार्च-2024 में करेगी। हालांकि, डेवलपर्स इसे पहले से ही iOS 17.4 बीटा में लाइव टेस्ट कर सकते हैं। इससे पहले एपल ने सितंबर-2023 में 15 प्रो सीरीज में ओवरहीटिंग की दिक्कत आने के बाद iOS 17.0.3 अपडेट रोलआउट किया था। एपल ने आईफोन 15 प्रो सीरीज में हीटिंग की दिक्कत के लिए इंस्टाग्राम, उबर और एस्फाल्ट 9 जैसे थर्ड-पार्टी ऐप्स को भी जिम्मेदार ठहराया था।

12 सितंबर को लॉन्च हुई थी आईफोन 15 सीरीज
एपल ने 12 सितंबर को अपने वंडरलस्ट इवेंट में आईफोन 15 सीरीज लॉन्च की थी। भारत में आईफोन-15 प्रो के 128 GB वैरिएंट की कीमत ₹1,34,900 और प्रो मैक्स का 256 GB वैरिएंट ₹1,59,900 में मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *