haryana police vaccancy

हरियाणा पुलिस में तीसरी बार संशोधन किया गया है। गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की आपत्ति के बाद पुलिस विभाग ने सभी संशोधन कर पूरे कर दिए हैं।

इन संशोधनों पर एलआर ने भी मोहर लगा दी है। अब 94.5 नंबर के होने वाले रिटेन एग्जाम में 20% सवाल हरियाणा से संबंधित होंगे।

इसके साथ ही सामाजिक आर्थिक मानदंड के तहत योग्य अभ्यर्थियों को 2.4 अंक दिए जाएंगे। अगली कैबिनेट मीटिंग यानी फरवरी में भर्ती के नए नियमों पर सरकार भी इन संशोधनों पर अपनी मुहर लगा देगी।

दरअसल गृह मंत्री विज ने कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टरों के पदों पर होने वाली भर्ती के परीक्षा पैटर्न पर सवाल उठाया था।

 

उन्होंने गृह मंत्रालय की ओर से जारी पैटर्न और भर्ती नियमों में संशोधन की जरूरत बताई थी । साथ ही उन्होंने कहा कि परीक्षा में हरियाणा से जुड़े प्रश्न शामिल किए जिससे प्रदेश के युवाओं को फायदा मिलेगा।

फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट पहले होगा

पुलिस भर्ती के लिए गृह विभाग द्वारा तैयार प्रस्ताव को एडवोकेट जनरल कार्यालय और एलआर से मंजूरी मिलने के बाद बीते साल 11 अक्बूतर को कैबिनेट बैठक में लाया गया था।

जैसे ही संशोधित भर्ती नियमों की फाइल विज के पास आई तो उन्होंने यह कहते हुए इस पर आपत्ति लगा दी थी कि भर्ती में एग्जाम पैटर्न में हरियाणा से जुड़े प्रश्नों को शामिल नहीं किया गया है। एग्जाम में हरियाणा पर आधारित सवाल जरूर होने चाहिए। इसके बाद फाइल को अगली मीटिंग तक के लिए होल्ड पर रख दिया गया था।

गृह विभाग ने जो भर्ती नियम बनाए हैं, उनके मुताबिक अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन किए जाने के बाद सबसे पहले फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट होगा। जो अभ्यर्थी शारीरिक परीक्षण परीक्षा में पास होंगे, उन्हें ही लिखित परीक्षा में शामिल किया जाएगा ।

6000 पुलिस कांस्टेबल की होनी है भर्ती

 

हरियाणा पुलिस में 5000 पुरूष कांस्टेबल और 1000 महिला कांस्टेबल की भर्ती होनी है। यह भर्ती लंबे समय से लटकने के कारण सिरे नहीं चढ़ पा रही है।

पिछले करीब एक साल से भर्ती के लिए मानदंड तय नहीं हो पा रहे हैं। किसी न किसी कारण से इन मानदंडों में बदलाव किया जाता रहा है। हालांकि अब जल्द ही सरकार से मंजूरी मिलने के बाद पुलिस विभाग में भर्ती शुरू की जाएंगी।

इन मानदंडो को करना होगा पूरा

मंत्रिमंडल से संशोधित करवाए गए नियमों में भी खामियां होने के कारण इन नियमों को बदला गया है।

नए नियमों के अनुसार आवेदन मांगने के बाद कर्मचारी चयन आयोग ग्रुप C के लिए CET पास आवेदकों में से 10 गुना को फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT) के लिए बुलाएगा।

इसमें जो उम्मीदवार पास होगा उन्हें फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इसमें दौड़ होगी। दौड़ पूरी करने पर कोई अंक नहीं मिलेगा लेकिन यह साक्षात्कार का हिस्सा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *