kisan aandolan

Kisan Andolan: जर्मनी में किसानों की बड़ी संख्या ने सड़कों पर प्रदर्शन किया है और सरकार के द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी में कटौती के खिलाफ विरोध प्रकट किया है। बर्लिन सहित कई बड़े शहरों में किसानों ने सड़कों पर ट्रैक्टर्स के साथ जम कर दिया है और खाद फैलाकर प्रदर्शन किया है।

जर्मनी के सभी 16 राज्यों में ठंड के बीच ट्रैक्टर्स के काफिले के साथ किसान सड़कों पर जमे हुए हैं। इसके दौरान, किसान प्रदर्शनकारी पुलिस से भिड़ रहे हैं और सरकार को चेतावनी दे रहे हैं कि उनकी मांगें पूरी नहीं होने पर वे और कड़ा रुख करेंगे।

इस प्रदर्शन की मूल कहानी यह है कि जर्मन सरकार ने पिछले साल दिसंबर में किसानों को मिलने वाली सब्सिडी में कटौती का ऐलान किया था। इसमें कृषि क्षेत्र में डीजल पर दिए जाने वाले टैक्स रीफंड और ट्रैक्टर्स पर टैक्स छूट शामिल थे, जिससे सरकारी बजट में बचत होती थी।

किसानों की मांग है कि सब्सिडी में हुई कटौती को वापस लिया जाए। इसके लिए पिछले साल 18 दिसंबर को किसानों ने प्रदर्शन शुरू किया था और इस साल भी वे इस मुद्दे पर उत्तरदाता सरकार को दबाव डाल रहे हैं।

इस प्रदर्शन को धृति दक्षिणपंथी पार्टी एएफडी ने समर्थन दिया है, और यह प्रदर्शन उनके चुनावी प्रचार में भी उपयोग किया जा रहा है। जर्मन इंस्टीट्यूट फॉर न्यू सोशल आनर्स के हर्मन ब्लिंकर्ट कहते हैं कि सरकार की दुविधा के कारण यह समस्या उभरी है और दक्षिणपंथी पार्टी इसे अपने हित में उपयोग कर रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *