Republic Day Parade

देश की राजधानी दिल्ली में 26 जनवरी को मनाए जाने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में कर्तव्य पथ पर इस बार हरियाणा की तरफ से डिजिटल झांकी निकाली जाएगी। रक्षा मंत्रालय की कमेटी ने डिजिटल हरियाणा थीम को फाइनल कर दिया है। झांकी में खासकर परिवार पहचान पत्र के विजन को दिखाया जाएगा।

परिवार पहचान पत्र (PPP) के स्टेट कॉर्डिनेटर डा. सतीश खोला ने बताया कि हरियाणा के लिए ये गौरव की बात है कि डिजिटल हरियाणा थीम पर बनी झांकी कर्तव्य पथ पर दिखाई देगी। ये मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सोच का परिणाम है कि हरियाणा के डिजिटल प्रारूप की चर्चा दूसरे राज्यों में हो रही है। डिजिटल हरियाणा झांकी का चयन कर केंद्र सरकार ने हरियाणा के डिजिटल कार्यक्रम पर मोहर लगाई है।

गणतंत्र दिवस पर हर साल कर्तव्य पथ पर अलग-अलग राज्यों की झांकियां निकाली जाती है।

बता दें कि इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्यातिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों होंगे। देश भर के राज्यों की झांकियां कर्तव्य पथ पर हर साल दिखाई जाती है। लेकिन हरियाणा के लिए डिजिटल थीम पर झांकी का फाइनल होना सरकार के लिए काफी उत्साहित करने वाला है।

इस थीम के जरिए यह बताया जाएगा कि कैसे हरियाणा सरकार ने डिजिटल तकनीक को अपनाकर आम लोगों तक केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं को पहुंचाया। डिजिटल हरियाणा का मुख्य आधार परिवार पहचान पत्र (PPP) होगा। प्रदेश के अंतिम व्यक्ति तक सरकारी योजनाएं परिवार पहचान पत्र के जरिए ही पहुंचाई जा रही है।

एक क्लिक पर 136 योजनाओं का लाभ

डा. सतीश खोला ने बताया कि हरियाणा सरकार एक ही पोर्टल के माध्यम से 136 योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है। इसमें राज्य सरकार की योजनाओं के अलावा केंद्र सरकार की उज्जवला, प्रधानमंत्री अन्न योजना और आयुष्मान भारत योजना भी शामिल है। प्रदेश सरकार ने केंद्र की कुछ योजनाओं का प्रदेश में विस्तार भी किया है। अब CM मनोहर लाल डिजिटल हरियाणा के तहत प्रधानमंत्री के आगे इन सब चीजों का प्रारूप पेश करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *