new toyota veloz

Toyota New SUV: अगर आप अगले कुछ सालों में नई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। ऑटोकार में छपी एक खबर के अनुसार, जापानी ऑटो दिग्गज टोयोटा (Toyota) अगले 18 महीनों के भीतर भारत में तीन नई SUV लॉन्च करने की तैयारी में है। इस लिस्ट में पॉपुलर हायराइडर पर बेस्ड एक बिल्कुल नई 3–लाइन एसयूवी की लॉन्चिंग भी शामिल है। बता दें कि अपकमिंग एसयूवी साल 2025 में किसी भी समय लॉन्च हो सकती है। वहीं, टोयोटा कोरोलाक्रॉस पर बेस्ड एक और एसयूवी पर भी काम कर रही है। हालांकि, इन दोनों मॉडलों में अभी कुछ समय बाकी है। इसके अलावा, कंपनी इस साल कभी भी फ्रोंक्स पर बेस्ड एक नई एसयूवी लॉन्च करेगी जिसे ‘टैसर’ कहा जा रहा है।

अपकमिंग हाइराइडर में मिलेगा लंबा रियर ओवरहैंग
टोयोटा की अपकमिंग 3–लाइन वाली हायराइडर में भी स्टैंडर्ड हायराइडर SUV की तरह एक प्रोडक्शन सेटअप होगा। वहीं, मारुति ने भी 3–लाइन ग्रैंड विटारा (कोडनेम: y17) पर काम शुरू कर दिया है जिसे कंपनी के नए करखोदा प्लांट में बनाया जाएगा। बता दें कि 3–लाइन वाली हाइराइडर भी 3–लाइन ग्रैंड विटारा पर बेस्ड होगी जिसे मारुति द्वारा टोयोटा को आपूर्ति की जाएगी। दोनों SUV का व्हीलबेस सामान होने की उम्मीद है। अपकमिंग 3–लाइन वाली हाइराइडर में थोड़ा लंबा रियर ओवरहैंग मिलेगा।

भारत में टोयोटा लाएगी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार
बता दें कि टू–लाइन ग्रैंड विटारा SUV को टोयोटा ने बनाया है और इसे मारुति को आपूर्ति की जाती है। हालांकि, थ्री–लाइन वर्जन में यह उल्टा हो जाएगा। इस कर का मार्केट में मुकाबला हुंडई अल्काजार, XUV700 और सफारी से होगा। इसके अलावा, टोयोटा 2025 में लॉन्च करने के लिए एक नई एसयूवी तैयार कर रही है जो विदेशों में बेची जाने वाली कोरोला क्रॉस एसयूवी पर बेस्ड होगी। इसके अलावा, टोयोटा साल 2025 में किसी भी समय भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार बनाएगी। इस कार को मारुति के साथ मिलकर बनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *