weather update

Weather Update: 8 से 10 जनवरी के लिए वर्षा का पूर्वानुमान

अभी देश के उत्तरी राज्यों में कड़ाके की ठंड के साथ ही घना कोहरा पड़ रहा है, वहीं अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा भी दर्ज की जा रही है। इस बीच देश में एक और नया पश्चिमी विक्षोभ WD सक्रिय हो गया है। जिसके चलते आगामी दो-तीन दिनों तक देश के कई राज्यों के जिलों में बारिश एवं ओला वृष्टि हो सकती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग IMD की मानें तो 8 से 10 जनवरी के दौरान कई राज्यों में बारिश के साथ ओला वृष्टि होने की संभावना है साथ ही इस दौरान शीतलहर और घना कोहरे का दौर भी जारी रहेगा।

मौसम विभाग की मानें तो इस दौरान दक्षिणी राज्यों ख़ासकर तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप एवं आन्ध्र प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है तो वहीं जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखण्ड राज्यों में बारिश के साथ ही वर्फ़वारी हो सकती है। इसके साथ ही बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र एवं गुजरात के कई जिलों में बारिश के साथ ही राजस्थान एवं मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ ही ओला वृष्टि हो सकती है।

♦️मध्य प्रदेश के इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओला वृष्टि

भारतीय मौसम विभाग के भोपाल केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 7 से 9 जनवरी के दौरान अलग-अलग दिनों में राज्य के अलग-अलग जिलों जिसमें भोपाल, विदिशा, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़बानी, अलीरजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योंपुर कलां, उमरिया, जबलपुर, नरसिंहपुर, सागर, टीकमगढ़ ज़िले शामिल हैं। इन जिलों में अलग-अलग दिनों पर कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ ही कुछ स्थानों पर ओला वृष्टि भी हो सकती है।

♦️राजस्थान के इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओला वृष्टि

भारतीय मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 8 से 9 जनवरी के दौरान अलग-अलग दिनों में राज्य के अलग-अलग जिलों जिसमें अजमेर, अलवर, बाँसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौरगढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुनझुनू, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, जालौर, नागौर एवं पाली जिले शामिल हैं, में अधिकांश स्थानों पर गरज–चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। वहीं इस दौरान कुछ जिलों में ओला वृष्टि होने की भी संभावना है।

♦️पंजाब एवं हरियाणा के इन जिलों में हो सकती है बारिश

भारतीय मौसम विभाग के चंडीगढ़ केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 8 से 9 जनवरी के दौरान हरियाणा के चंडीगढ़, पंचकुला, अंबाला, यमुनानगर, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्झर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद जिलों में वहीं पंजाब के पठानकोट, गुरुदासपुर, अमृतसर, तरन-तारण, होशियारपुर, फ़िरोज़पुर, फाजिल्का, फ़रीदकोट, मुक्तसर एवं भटिंडा जिलों में अलग-अलग दिनों में अलग-अलग जिलों में कई स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

♦️उत्तर प्रदेश के इन जिलों में हो सकती है बारिश

भारतीय मौसम विभाग के लखनऊ केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 8 से 9 जनवरी के दौरान आगरा, मथुरा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, अलीगढ़, एटा, हाथरस, अमेठी, चित्रकूट, बाँदा, हमीरपुर, महोबा, झाँसी, जालौन, ललितपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, इटावा, औरैया, कन्नौज, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, मिर्ज़ापुर, भदोही, सोनभद्र, प्रयागराज, फ़तेहपुर, कौशांबी, प्रतापगढ़, वाराणसी एवं चंदौली जिलों में कई स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

♦️बिहार के इन जिलों में हो सकती है बारिश

भारतीय मौसम विभाग के पटना केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 10 जनवरी के दिन बिहार के पश्चिम चम्पारण, सीवान, सारण, पूर्वी चम्पारण, गोपालगंज, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद एवं अरवल जिलों में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। राज्य के शेष हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

♦️महाराष्ट्र एवं छत्तीसगढ़ राज्यों के इन जिलों में हो सकती है बारिश

भारतीय मौसम विभाग के मुंबई और रायपुर केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 8 से 9 जनवरी के दौरान महाराष्ट्र के धुले, नन्दुरबार, जलगाँव, नासिक, अहमदनगर, औरंगाबाद, जालना, सांगली, सतारा, कोल्हापुर, पुणे जिलों में वहीं छत्तीसगढ़ में 9 से 10 जनवरी के दौरान कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर एवं पेंड्रा रोड जिलों में कई स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *